दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासियों के लिए रेलवे ने एक स्पेशल ट्रेन चलाई

दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासियों के लिए रेलवे ने एक स्पेशल ट्रेन चलाई

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस (COVID-19) को फैलने से रोकने लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासियों के लिए रेलवे ने शुक्रवार को एक विशेष ट्रेन चलाई। लॉकडाउन लागू होने के बाद पहली बार है जब कोई ट्रेन चली है।  तेलंगाना के लिंगमपल्ली से झारखंड के हटिया तक चलने वाली इस ट्रेन में 1,200 लोग सवार हैं, जो यहां फंसे हुए थे। यह ट्रेन आज सुबह 4:50 बजे रवाना हुई।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

सूत्रों के मुताबिक रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा, तेलंगाना से झारखंड के लिए एक नॉन स्टॉप ट्रेन आज सुबह 1,200 प्रवासियों के साथ शुरू हुई।' उन्होंने कहा कि ट्रेन सुबह 11 बजे के आसपास हटिया पहुंचेगी।

झारखंड के अधिकारियों के अनुसार, राज्य सरकार ने विशेष नॉन-स्टॉप ट्रेन से राज्य लौटने वाले प्रवासियों के टेस्ट और क्वारंटाइन के लिए पर्याप्त व्यवस्था की है। कोरोना वायरस के मद्देनजर रेलवे ने यात्री, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को रद कर दिया है। पिछले महीने सैकड़ों प्रवासी लोग ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू होने की अफवाह फैलने के बाद मुंबई के बांद्रा टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर पहुंच गए थे। समाचार एजेंसी एएनआइ ने इस स्पेशल ट्रेन का एक वीडियो भी जारी किया है।

राज्यों ने की थी ट्रेन चलाने की मांग

बता दें कि केंद्र सरकार ने बगैर कोरोना वायरस के लक्षण वाले प्रवासी मजदूरों, छात्रों और अन्य लोगों को घर लौटने की अनुमति दे दी है। केंद्र की ओर से जारी आदेश में  सभी राज्यों को अपने यहां फंसे लोगों को उनके गृह राज्यों में भेजने की तैयारी करने को कहा गया था। इन्हें सड़क मार्ग से भेजने का आदेश दिया गया था। इसके बाद  पंजाब, बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों ने प्रवासियों को उनके घर की दूरी का हवाला दे ट्रेन चलाने की मांग की थी। 25 मार्च से देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बाद लाखों प्रवासी मजदूर और अन्य लोग दूसरे राज्यों में फंसे रह गए थे।

 

इसे भी पढ़ें-

देश के 733 जिलों का रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन के तहत हुआ वर्गीकरण, देखें पूरी लिस्ट

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।